Monday 16 January 2017

एयरटेल पेमेंट बैंक

अगस्त में पिछले साल, आरबीआई ने उन 11 कंपनियों के नाम की घोषणा की थी जिन्हें बैंक लाइसेंस दिया जाना था। पेमेंट बैंक एक नए टाइप का बैंक है जो छोटे अकाउंट के लिए होते हैं। इनका मकसद भारत में बैंकिंग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाकर नए बिज़नेस और बैंकिंग नेटवर्क को बढ़ाना है। उन 11 कंपनियों में शामिल एयरटेल ने राजस्थान में अपने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अपना पेमेंट बैंक शुरू कर दिया है। राजस्थान में चुने गए एयरटेल रिटेल स्टोर नए पेमेंट बैंक के ब्रांच के तौर पर काम करेंगे। इनमें से हर स्टोर को फिगंरप्रिंट स्कैनर दिए गए हैं जिससे यूज़र रजिस्ट्रेशन कराकर खुद को वेरिफाई करा सकेंगे। भारती एयरटेल की ओर से राजस्थान में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत कर दी है। इस पायलट का उद्देश्य पूरे भारत में बड़े पैमाने पर अपनी बैकिंग सेवा को आरंभ करने से पूर्व इसकी प्रणालियों की जांच करना है। एयरटेल देश में शुरू होने वाला पहला पेमेंट्स बैंक बन जाएगा।
 क्या होगा इस बैंक का फायदा...

-
पूरे राजस्थान के गांवों तथा कस्बों के ग्राहक एयरटेल रिटेल आउटलेट्स पर बैंक अकाउंट्स खोल सकेंगे।
-
यह रिटेल आउटलेट्स एयरटेल बैंकिंग पाइंट के रूप में भी काम करेंगे। कई तरह की बुनियादी सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगे।
-
एयरटेल बैंक पायलट को 10,000 बैंकिंग पॉइंट्स के साथ रिटेल स्टोर्स पर शुरू करेगा।
डिजिटल भुगतान सुविधा
-
व्यापारियों के व्यापक नेटवर्क पहले ही दिन से एयरटेल बैंक से डिजिटल भुगतान स्वीकार करेंगे।
-
ग्राहकों को तेज और सुरक्षित तरीके से मोबाइल फोन से वस्तुओं और सेवाओं की कैश लेस खरीद की सुविधा भी इससे मिल सकेगी।
-
एयरटेल बैंक डिजिटल भुगतान साल के अंत तक राजस्थान में 1 लाख व्यापार नेटवर्क के विस्तार की योजना है। यानी डिजिटल व पेपरलेस बैंक।
-
एयरटेल बैंकिंग पाइंट्स खाता खोलने तथा कैश जमा व निकालने की सुविधा प्रदान करेगी।
डिजिटल बैंकिंग: आधार आधारित ई-केवाईसी का इसमें उपयोग होगा, जिसमें दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी। आधार नंबर से ही खातों में दस्तावेज संलग्न हो जाएंगे।
-
ग्राहक का एयरटेल मोबाइल नंबर उसका बैंक खाता नंबर होगा।
-
बचत खातों में जमा राशियों पर ब्याज दर 7.25 प्रति प्रति वर्ष होगा।
-
भारत में किसी भी बैंक खाते में पैसों का ट्रांसफर निशुल्क होगा।
-
प्रत्येक बचत खातों के साथ 1 लाख रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा होगा।
-
एयरटेल रिटेल आउटलेट्स के व्यापक नेटवर्क पर आसान जमा तथा निकासी सुविधा होगी।
सीएम वसुंधरा राजे ने भी ट्वीट कर दी बधाई
-
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर एयरटेल को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, राजस्थान को एयरटेल पेमेंट्स बैंक वाला भारत का पहला राज्य बनाने के लिए एयरटेल को बधाई। यह पहल प्रधानमंत्री के वित्तीय समावेशन तथा डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के साथ की गई समकालीन पहल है, जो ऐसे सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान साबित होगी, जिनके पास औपचारिक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है। मैं एयरटेल के राजस्थान के प्रत्येक कोने तक पहुंचने की आशा करती हूं।
क्या कहा बैंक के एमडी ने
एयरटेल पेमेंट बैंक के सीईओ शशी अरोड़ा ने कहा कि,
प्रत्येपक भारतीय के दरवाजे तक बैंकिंग सर्विस पहुंचाने के लिए हम एयरटेल के टेलीकॉम इकोसिस्टम का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। साल के अंत तक राजस्थान में अपने साथ एक लाख से अधिक कारोबारियों को जोड़ने के लिए हम एक बड़ा कार्यक्रम चला रहे हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक ग्राहकों से डिजिटल पेमेंट लेने वाले इन कारोबारियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
एयरटेल ने कहा है कि इससे डिजिटल पेमेंट ईकोसिस्टम को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही कैश की किल्लत भी कम हो जाएगी।

-
एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी व सीईओ शशि अरोरा ने कहा, सरकार के वित्तीय समावेशन तथा सभी के लिए बैंकिंग के दृष्टिकोण के प्रति एयरटेल पेमेंट्स पूरी तरह से वचनबद्ध हैै।
-
एयरटेल पेमेंट्स बैक तीव्रगामी तथा दक्षतापूर्ण तरीके से बैंकिंग सेवाओं को अंतिम मील तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
-
इस देश में करोड़ों बिना बैंक खातों वाले नागरिकों को लाभान्वित करेगा।
-
इस पायलट के साथ हमने अपनी सेवा को आरंभ करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है तथा इसे पूरे देश में बड़े पैमाने पर आरंभ करने के लिए अपनी परिचालन गत तत्परता की जांच करेंगे।
-
हम अपनी प्रक्रिया में और अधिक सुधार करने तथा उनकी सेवा करने की दिशा में अपने ग्राहकों से प्राप्त प्रतिक्रियां का उपयोग करना चाहते हैं।

इस तरह बन सकते हैं खाताधारक
-
एयरटेल बैंक ग्राहक बनने के लिए यूएसएसडी के माध्यम से *400#  डायल कर अथवा साधारण आईवीआर के द्वारा 400 डायल कर अपने मोबाइल पर एयरटेल बैंक सेवा पाई जा सकती है।
-
यूएसएसडी और आइवीआर दोनों ही विकल्प हिन्दी तथा अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध हैं तथा यह साधारण फीचर फोन पर भी काम करते हैं।
-
जो एयरटेल के ग्राहक नहीं हैं, वह 8800688006 डायल कर एयरटेल बैंक की सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं।
-
इस सेवाओं को प्राप्त करने के लिए न केवल उस आउटलेट पर जहां उसने खाता खोला है बल्कि किसी भी डेजिगनेटेड एयरटेल रिटेल आउटलेट पर जाकर भी हासिल कर सकते हैं।
- 11
अप्रैल 2016 को एयरटेल बैंक देश का पहला बैंक बन गया है जिसने भारतीय रिजर्व बैंक से पेमेंट्स बैंक लाइसेंस प्राप्त किया है।
-
इसका उद्देश्य बैंकिंग सेवा को देश के प्रत्येक नागरिक के घर की चौखट तक लाना है।
-
इसकी योजना सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच स्थापित कर भारती एयरटेल के 15 लाख से अधिक रिटेल आउटलेट के व्यापक राष्ट्रीय वितरण नेटवर्क को ऊपर उठाना हैै।
-
एयरटेल बैंक के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में पेमेंट बैंकिंग सेवाएं तथा सेमी-क्लोज्ड मोबाइल वैलेट सेवाएं(एयरटेल मनी) शामिल हैं।

यूं समझें बैंक को

एयरटेल बैंक के साथ अपना खाता कौन खोल सकता है ? क्या इसके लिए एयरटेल ग्राहक होना जरूरी है ?
-
कोई भी (जो एयरटेल का ग्राहक नहीं है वह भी) एक आधार कार्ड के साथ एयरटेल बैंक में बचत खाता खोल सकता है।
मैं एयरटेल बैंक के साथ किस तरह से खोल सकता हूं ? इसके लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?
-
ग्राहक अपने नजदीकी डेजिगनेटेड एयरटेल रिटेल आउटलेट पर जाकर खाता खोल सकता है। इसके लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। खाता खोलने के लिए केवल ग्राहक के आधार नंबर की जरूरत होगी। यह खाता आधार आधारित ई-केवाईसी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से कुछ ही मिनटों में एक कागज रहित प्रक्रिया के माध्यम से खुलेगा।
क्या एयरटेल बैंक एटीएम/डेबिट कार्ड सुविधा प्रदान करता है ?
-
वर्तमान में एयरटेल बैंक एटीएम/डेबिट कार्ड सुविधा प्रदान नहीं करता है। ग्राहक किसी भी डेजिगनेटेड एयरटेल रिटेल आउटलेट पर पैसा जमा कर सकता है या निकलवा सकता है। यह रिटेल आउटलेट एयरटेल बैंकिंग पाइंट के रूप में भी काम करेंगे।
ग्राहक अपने खाते की जमा राशि की जांच किस तरह से करेगा ?
-
एयरटेल कागज रहित बैंक है। ग्राहक अपने मोबाइल फोन पर एयरटेल मनी एप,यूएसएसडी या आईवीआर का उपयोग कर अपने खाते की जमा राशि की जांच कर सकता है तथा अन्य सेवाएं प्राप्त कर सकता है।
कोई भी एयरटेल बैंक से अपने परिवार तथा मित्रों को पैसा कैसे ट्रांसफर कर सकता है ? क्या मैं भारत में किसी भी बैक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकता हूं?
-
ग्राहक एयरटेल मनी एप का उपयोग कर अथवा *400# डायल कर यूएसएसडी के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। बैंक के अंतर्गत एयरटेल नंबर से दूसरे एयरटेल नंबर पर पैसों का ट्रांसफर निशुल्क होगा।
            एयरटेल  कंपनी अपने पेमेंट बैंक में बचत खाता खोलने के लिए ग्राहकों को आकर्षित कर रही है। जिसके चलते कंपनी ने एक बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि ग्राहक जितने रुपये अपने खाते में जमा करेंगे, उतना ही टॉकटाइम उन्हें दिया जाएगा। तो चलिए आपको इस प्लान के बारे में बता देते हैं।
क्या है ऑफर?

इस टॉकटाइम का इस्तेमाल यूजर्स एयरटेल टू एयरटेल कॉलिंग में कर पाएंगे। इसका सीधा मतलब है की अगर खाते में एक रुपया जमा किया गया है तो यूजर को 1 मिनट टॉकटाइम दिया जाएगा। और अगर यूजर अपने खाते में 2000 रुपये जमा करते हैं तो उन्हें 2000 मिनट टॉकटाइम दिया जाएगा। आपको बता दें कि यह लाभ खाते में केवल पहली बार राशि जमा करने पर ही मिलेगा। इस टॉकटाइम का उपयोग पूरे भारत में कॉलिंग के लिए किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment